Saturday, October 17, 2009

दीपावली की शुभ कामनायें

दीपावली की रात नांदेड (महाराष्ट्र )स्थित गुरुद्वारा सचखंड हुजुर साहेब के परिसर में अरदास करने आए भक्त मोमबत्ती जला कर दीपावली मानते हुवे.पार्श्व में रंगीन प्रकाश से जगमाता गुरुद्वारा भवन.
फोटो : नरेन्द्र गदाप्पा
==================================================================
दीपक की शुभ रोशनी में ,
तम का अँधेरा मिट जाये I
सुख समृद्ध के अलोक तले ,
शुभ लाभ चारों ओ़र छा जाये II
दीपावली की शुभ कामनायें
प्रिय पाठकों ,
प्रणाम
आज हम सबों ने असत्य पर सत्य की विजय का पावन पर्व " दीपावली " उल्लास के साथ मना लिया ,केवल हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में खरबों के पटाखे जला कर एक बार और पर्यावरण को प्रदूषित कर दिए,केवल अपने कुछ देर के सुख के लिए. एक ओर हम पथके जला रहे थे वहीँ दूसरी ओर हिंद महा सागर में स्थित केवल 278वर्ग किलो मीटर में फैला एक छोटे से देश " मालदीव " ने अपने कैबिनेट की एक बैठक ग्लोबल वार्मिंग के खतरों को रेखांकित करने के लिए समुन्द्र के नीले पानी के बीच आयोजित की.जिसकी अगुवाई वहां के राष्ट्रपति मोहमद नशीद ने की .जो सफल रहा.इस बैठक का केवल इतना उद्देश्य था की सन २१०० तक समुद्र का जल स्टार 18से 60 सेंटीमीटर तक बड जायेगा,और उस समय तक मालदीव समुद्र में डूब जायेगा.उन्हें चिंता अपने देश की,पर्यावरण की,ओंर हम मनोरंजन के लिए वातावरण को दूषित कर तली पीट रहें हैं. अगर पटाखों पर खर्च की जाने वाली राशिः को गरीबों के उत्थान व शिक्षा पर लगाई जाये तो हम देश की गरीबी में कुछ हाथ बटा सकते हैं. ख़ैर यह तो अपने -अपने सोचने की बात है.पर मॉलदिव सरकार से हमें सबक लेनी चाहिए .
मित्रों,
"आप की न्यूज " में हमारा प्रयास है की हम अपने पाठको को स्थानीय खबरों को पहुचाएं,शुरु में समय लगेगा ,लेकिन आप को विश्वास दिलाते हैं की आप को नियमित खबरें मिलती रहेंगी. में आभारी हूँ भिलाई के भाई बी.एस .पाबला ,कोच्ची के चन्दन कुमार झा ,दरभंगा के हितेंद्र कुमार गुप्ता कोलकत्ता के मनोज कुमार सोनी ,अमनपुर के ललित शर्मा व नईदिल्ली के अमित के. सागर जी का ,जिन्होंने मेरा होसला अफजाई किया है.
आप का अपना
आप की न्यूज
======================================================================



No comments:

Post a Comment