Tuesday, July 27, 2010

आन्ध्र प्रदेश की 12सीटों पर

उपचुनाव में64फीसदी मतदान,

मतगणना 30 जुलाई को

निज़ामाबाद । तेलगाना क्षेत्र के 12 विधानसभा निवाचन क्षेत्रों के लिए मंगलवार को हुए उपचुनाव में छिटपुट घटनाओं को छोडकर आमतार पर शातिपूण ढग से संपन हुआ तथा 64 . प्रतिशत मतदान हआ।राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डा आइवीसुबाराव ने बताया कि मतदान के दारान किसी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उहोंने कहा कि कुछ जगहों पर छिटपुट घटनाओं पर पुलिस ने तवरित कारवाइ करते हए स्थिति पर काबू पा लिया। राव ने बताया कि निजामाबाद में दो तथा सिरसिला में एक थान पर कुछ देर के लिए तनाव की थिति देखी गयी, लेकिन सबधित जिलों के पुलिस अधीक्षकों व जिलाधीशों ने स्थिति की समीक्षा कर हालात पर काबू पा लिया। मुय चुनाव अधिकारी ने बताया कि रात आठ बजे तक मिली सूचना के अनुसार कहीं भी पुनमतदान कराये जाने की सभावना नहीं ह आर मतदान के दारान धाधली होने के बारे में खबरों में साइ नहीं है।उहोंने कहा कि बटरियों में आयी तकनीकी गडबडियों के कारण दोतीन जगहों पर इलेटानिक वोटिंग मशीनें (इवीएम) १० मिनट तक काम नहीं सकी, लेकिन उहें तुरत ठीक कर दिया गया। उहोंने बताया कि कुल १२ विधानसभा क्षेत्रों में ६४२२ प्रतिशत मतदान हआ। उहोंने बताया कि इवीएम द्वारा सात विधानसभा क्षेत्रों में मतदान से पहले कराये गये छ मतदान में सभी पाटियों के एजेंटों ने भाग लिया।डा सुबा राव ने बताया कि सिरपुर में ७०, चेूर में ७४, मचियाल में ७१, योरेी मे ७०, निजामाबाद अबन में ५१७२, कोटला में ७२, धमपुरी में ६३, वेमुलवाडा में ५५, सिरिसाि में ६०, हजुराबाद में ६०, सीिपेट में ७११ तथा वरगल (पचिम) में ५३८३ तिशत मतदान हआ। मचियाल के एक मतदान कें पर कागेस पार्टी के चुनाव चि वाली चियाि बाटने की शिकायत करते हए तेलगाना रा समिति (टीआरएस) व भाजपा नेताआें तथा कायकताआें ने विरोध जताया, जिस पर सबधित चुनाव अधिकारी ने थिति का जायजा लिया। कइ केाेंं पर मतदाता सूची में अपने नाम नहीं होने को लेकर मतदाताआें ारा विरोध य करने पर उहें नियति करने के लिए वहा तनात पुलिसकमियों की मदद ली गयी। उहोंने बताया कि मतदाता सूची सभी मतदान केाेंं की परिधि में पाच बार जाचपडताल के लिए भेजी गयी थी आर सभी राजनीतिक दलों के नेताओं व् उनके एजंटों के सामने उनकी जाच के बाद ही अतिम सूची सापी गयी। उहोंने कहा कि ऐसी थिति में मतदाता सूची में अपना नाम न होने की शिकायत करना जायज नहीं है।डा सुबा राव ने बताया कि मतदान के समय कानूनयवथा को लेकर कोइ समया नहीं हइ आर विभि केाेंं पर तनात १५ हजार कमचारियों व पुलिस ने निपक्ष प से काम किया। उहोंने कहा कि मतदान शातिपूण ढग से सप कराने में सभी राजनीतिक दलों ने भी सहयोग दिया।उपचुनाव में महिला मतदातंओं को लबी कतारो में घटों खडे होकर अपने मताधिकार का योग किया। मतदान में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने अधिक संख्या में भाग लेकर राजनीतिक विलेषकों को भी आश्चर्यचकित कर दिया है। बडी संख्या में महिलाओं द्वारा मतदान किये जाने से किस पार्टी को लाभ या नुकसान होगा, यह तो ३० जुलाइ को मतगणना के बाद ही पता चलेगा।मुख्य चुनाव अधिकारी ने स्वीकार किया कि दोतीन जगहों पर तकनीकी गडबडियों के कारण १०१५ मिनट तक मतदान देर से शुरू हआ। उहोंने बताया कि हालाकि मतप के जरिये मतदान करने की किया धीमी होती है, फिर भी एक मतदान करने में ३०६० सेकेंड का ही व लगा। डा सुबा राव ने बताया कि वेमुलवाडा निवाचन क्षे के एक मतदान कें पर मतदान एजेंटों के देर से पहचने के कारण मतदान १० मिनट देर से शुरू हआ।

video

उहोंने बताया कि पूरीप्रक्रिया के दारान पारदशिता बरतने के लिए मतदान एजेंटों के समक्ष छ मतदान भी कराये गये। उहोंने बताया कि मतदान किया की आनलाइन मानिटरिग भी की गयी। डा सुबा राव ने बताया कि मतगणना ३० जुलाई को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। मतगणना के लिए १२ क्षेत्रों में १५ केन्द्रों की स्थापना की जाएगी उहोंने कहा कि मतगणना की तयारियों पर कल से विभि क्षेत्रों के चुनाव अधिकारियों के साथ समीक्षा बठक की जायेगी। उहोंने बताया कि इवीएम आर मतपेटिया टाग म में रखी गयी ह, जहा कडी सुरक्षा यवथा है। उहोंने बताया कि टाग म से मतपेटिया व इवीएम मतगणना कें ले जाने के दारान केवल अनुमति ात एजेंट ही साथ आ सकते ह। उहोंने बताया कि टाग म के पास सीसी टीवी कमरे भी लगाये गये है।

निजामाबाद में न्यूज चनलों के प्रसारण पर रोक

श्री सुबा राव ने कहा कि अगर न्यूज चनल केबल कानून का उघन करते है, तो जिलाधीश व उप जिला मजिटेट (आरडीओ) उन चनलों का प्रसारण रोक सकते है। उहोंने निजामाबाद के आरडीओ द्वारा निजामाबाद में न्यूज चनलों के सारण रोकने सबधी फसले का समथन किया।इस बीच इलेक्ट्रानिक मिडिया के अध्यक्ष इन डिजिटल नेट वर्क के संचालक कुलदीप सहनी इसका विरोध करते हुए सभी समाचार चेनलों का प्रसारण बंद कर दिया था.बाद में राज्य मानवधिकार आयोग की अनुमति पर पुनः शुरू किया गया .सचिवालय थित अपने चबर में पत्रकारों से बातचीत करते हए डा सुबा राव ने कहा कि निजामाबाद में न्यूज चनलों के सारण पर रोक जिलाधीश व आरडीओ के आदेश पर लगायी गयी ह। मुय चुनाव अधिकारी ने कहा कि मतदान के दारान उमीदवारों को टीवी चनलों पर बयानबाजी या इटरयू देने का अधिकार नहीं ह। उहोंने चेतावनी दी कि इस कानून का उघन करने वाले उमीदवारों व चनलों के खिलाफ कारवाइ की जायेगी।

No comments:

Post a Comment