Thursday, October 13, 2011

तेलंगाना आंदोलन: 124 रेलगाडियां रद्द

हैदराबाद। अलग तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे तेलंगाना संयुक्त कार्रवाई समिति (जेएसी) के आहवान पर तीन दिवसीय (15 से 17 अक्टूबर) "रेल रोको" आंदोलन के मद्देनजर रेलवे ने 124 रेलगाड़ियाँ का परिचालन रद्दकरने की घोषणा की है।
रद्द की जाने वाली रेलगाड़ियाँ में 48 एक्सप्रेस और 76 पैसेंजर रेलगाड़ियाँ शामिल हैं। तीन दिनों के दौरान कम से कम 38 एक्सप्रेस और 16 पैसेंजर गाç़डयां भी आंशिक रूप से रद्द की जाएंगी। दक्षिण मध्य रेलवे की ओर से यहां गुरूवार रात जारी एक बयान में यह घोषणा भी की गई कि 68 एक्सप्रेस गाड़ियों का मार्ग परिवर्तित किया जाएगा। बयान के अनुसार हैदराबाद और सिकंदराबाद तथा सिंकदराबाद और फलकनुमा स्टैंड के बीच चलने वाली सभी एमएमटीएस (मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम) रेलगाड़ियाँ रद्द रहेंगी। इसके अलावा सभी डीएचएमयू (डीजल हाइड्रॉलिक मल्टीपल यूनिट) रेलगाç़डयां भी रद्द रहेंगी। रेलवे ने केवल 20रेलगाड़ियाँ को निर्धारित समय पर चलाने की योजना बनाई है।

--------------------------------------------------------------------------------------

बांसव़ाडा उपचुनाव में ७७ प्रतिशत मतदान

निजामाबाद जिले की बांसव़ाडा विधानसभा सीट के उपचुनाव में ७७ प्रतिशत मतदाताआें ने मतदान किया। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हुआ था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बांसव़ाडा विधानसभा सीट के उपचुनाव में १५९ लाख मतदाताआें में से ७७ प्रतिशत मतदाताआें ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि चुनाव की स्वतंत्रता तथा निष्पक्षता सुनिश्चित करने से लेकर मतदान की स्थिति जानने के लिए सभी मतदान केंद्रों में वेब कैमरों का इस्तेमाल किया गया। उन्होंने बताया कि मेडपल्ली के वरनी मंडल में मतदान के दौरान मतदान प्रक्रिया बिजली होने के कारण ३० मिनट तक बाधित रही, लेकिन बाद में मतदान शुरू कर दिया गया।आधिकारिक सूत्रों बताया कि तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के विधायक पोचारम श्रीनिवास रेड्डी के पार्टी से इस्तीफा देने के कारण उपचुनाव कराए गए हैं। वह तेदेपा छ़ोडने के बाद तेलंगाना राष्ट्र समिति में शामिल हो गए तथा अब पार्टी के टिकट पर चुनाव ल़ड रहे हैं। रेड्डी ने निजामाबाद जिले के पोचारम के मतदाता केंद्र में मतदान किया,जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार संगम श्रीनिवास ग़ौड ने वरनी मंडल के चांदुर मतदान केंद्र पर अपना मत दिया। इस विधानसभा सीट के लिए छह उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है, लेकिन तेलंगाना राष्ट्र समिति के उम्मीदवार पोचारम श्रीनिवास और कांग्रेस के उम्मीदवार श्रीनिवास ग़ौड के बीच क़डी टक्कर होने की संभावना है। विपक्षी तेदेपा उपचुनावों में भाग नहीं ले रही है, जबकि मा तेलंगाना पार्टी के उम्मीदवार आर गिरधर चुनाव लड रहे हैं। तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी उपचुनावों में भाग ले रहे हैं। इस बीच, तेलंगाना राष्ट्र समिति के उम्मीदवार रेड्डी ने अलग तेलंगाना राज्य बनाए जाने की बात भी कही। गौरतलब है कि इस निर्वाचन क्षेत्र में १८६ मतदान केंद्र हैं, जिसमें से ३० संवेदनशील हैं। अर्द्धसैनिक बल के जवानों को भी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किया गया है। चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया है।


No comments:

Post a Comment