Friday, December 9, 2011

बिग बॉस प्रतिभागी पोर्न स्टार सन्नी लियोन की सुनवाई 8 जनवरी को
पत्रकार विनय जी. डेविड के परिवाद पर हुई सुनवाई
भोपाल // अजय शर्मा

भोपाल। कलर्स चेनल पर प्रसारित किए जा रहे प्रोग्राम बिग बॉस के निर्माता जेसू जार्ज और प्रतिभागी पोर्नस्टार सन्नी लियोन के विरूद्ध न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्री गंगाचरण दुबे की कोर्ट में विचाराधीन परिवार में 8 दिसम्बर को सुनवाई हुई। परिवादी पत्रकार विनय जी. डेविड की ओर से अधिवक्ता यावर खान ने निवेदन किया कि बिग बॉस में दिखाई जा रही अश£ीलता से समाज पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।उल्लेखनीय है कि बिग बॉस मे पोर्नस्टार सन्नी लियोन को लेकर रिएलटी शो बिग बॉस विवादास्पद स्थिति से घिरता जा रहा है। समाज में बिग बॉस के माध्यम से जा रहे गलत संदेश का पुरजोर विरोध दर्ज करते हुए राजधानी भोपाल के न्यायकि मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी गंगाचरण दुबे के न्यायालय में पत्रकार विनय जी. डेविड की ओर से उनके अधिवक्ता यावर खान ने परिवाद प्रस्तुत किया।
न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्री दुबे ने परिवादी को अवसर देते हुये पहले बी.सी.सी.सी. से शिकायत करने को हिदायत दी। उन्होंने कहा कि संबंधित संस्था द्वारा यदि प्रसारण पर कार्यवाहीं की जाती तो स्थानीय न्यायालय को अवगत कराएं। इसके लिए न्यायालय द्वारा सुनवाई हेतु 8 जनवरी की तारीख तय की है।
पत्रकार विनय जी. डेविड ने इस तरह की शिकायत सूचना एवं प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी से भी की है। जिसमे उन्होंने प्रतिदिन रात्रि के दौरान प्रसारित होने वाले कलर्स चैनल पर प्रोग्राम बिग बॉस पर तत्काल रोक लगाने की मांग की। उन्होंने मंत्री महोदय को अवगत कराया कि पोर्नस्टार सन्नी लियोन के माध्यम से सीरियल में अश£ीलता परोसी जा रही है। जिससे कि युवाओं एवं नाबालिगों का रूझान सन्नी लियोन की तस्वीरें एवं बायोडाटा जानने इंटरनेट की ओर बढ़ रहा है। सन्नी लियोन की बेबसाइड पर लिखा है कि 18 साल से कम उम्र इसे न देखे। लेकिन ऐसा कोई दूसरा तरीका भी नही है, कि बच्चों को उससे दूर रखा जाये।
स्मरण रहे कि सन्नी लियोन एक पाश्चात्य सभ्यता एवं विचारों से संबंध रखने वाली कलाकार है। इस विदेशी पोर्नस्टार की बिग बॉस जैसे सीरियल में उपस्थिति आपत्तिजनक है। जहां एक ओर विभिन्न चैनलों पर प्रसारित प्रोग्राम समाज में भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता का संदेश देने में अपनी सकरात्मक भूमिका का निर्वहन कर रहे है। वहीं जेसू जार्ज द्वारा रात्रि के दौरान प्रसारित कलर्स प्रोग्राम बिग बॉस मे इंटरनेट पर सुर्खियों में रहने वाली पोर्नस्टार का मौजूद रहना विवादास्पद स्थिति निर्मित कर रहा है। इससे समाज के युवा वर्ग एवं नाबालिग बच्चों पर तो स्वाभाविक तौर पर दुष्प्रभाव पड़ेगा ही। वहीं हमारी सभ्यता भी प्रसारित होने वाले इस तरह के प्रसारण से कलंकित हुए बगैर नहीं रहेगी।

No comments:

Post a Comment